मेजर कुमुद को लोग कर रहे ‘सलाम’ क्या आप जानते हो कौन है मेजर कुमुद ?

पांच दिन की बेटी के साथ पति को अंतिम विदाई देने वाली मेजर कुमुद को लोग कर रहे ‘सलाम’

मेजर कुमुद डोगरा का नाम शायद आपके लिए जाना-पहचाना न हो, या शायद आपकी आंखों के आगे से ये नाम कभी निकला हो। लेकिन यदि ऐसा है तो यह आपकी बड़ी चूक है। चूक इसलिए क्‍योंकि आपके और हमारे लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर ये मेजर डोगरा है कौन ?

आपको नहीं पता है तो चलिए हम आपको बता देते हैं। दरअसल, कुमुद भारतीय सेना में मेजर हैं। उनके पति डी वत्स इंडियन एयरफोर्स में विंग कमांडर थे। 15 फरवरी को असम के मजोली में उनका माइक्रोलाइट हेलीकॉप्‍टर क्रैश हो गया था, जिसमें उनकी मौत हो गई थी। यह कुमुद के लिए बहुत बुरी खबर थी। इससे भी बुरी खबर उस बच्‍ची के लिए थी जो अपने पिता की गोद का साया पाने से वंचित रह गया थी। आपको जानकर दुख होगा कि जिस वक्‍त वत्‍स की हादसे में मौत हुई उस वक्‍त उनकी बेटी महज चार दिन की थी।

पांच दिन की बेटी के साथ पति को अंतिम विदाई देने वाली मेजर कुमुद को लोग कर रहे ‘सलाम’.
भारतीय सेना में मेजर के पद पर तैनात कुमुद डोगरा ने यह साबित कर दिया है कि देश की निगरानी में लगे हमारे योद्धाओं का दिल फौलाद का होता है। अपनों को खोने का गम किसे नहीं सालता? लेकिन पति को हमेशा खो देने वाली कुमुद डोगरा ने जो हौसला और दिलेरी दिखाई है, वो दम सभी नहीं हो सकता है।


डी वत्स की मौत कुमुद के लिए किसी गहरे सदमे से कम नहीं था लेकिन उन्‍होंने हौसला नहीं हारा। उन्होंने वही किया जो एक फौजी और फौजी की पत्नी का कर्तव्य होता है। उन्होंने फौलाद का दिल लिए अपनी पांच दिन की बेटी को गोद में लिए पति को अंतिम विदाई दी।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक फोटो में कुमुद अपनी नवजात बच्‍ची के साथ मुस्‍कुराती भी दिखाई दे रही हैं।

Comment Jay  Hind

Prashant Gediya

With the new day comes new strength and new thoughts.

One thought on “मेजर कुमुद को लोग कर रहे ‘सलाम’ क्या आप जानते हो कौन है मेजर कुमुद ?

Comments are closed.